Musalmaan Hinsa Ki Bhent Chadh Rahen Hain – Muhammad Jawwad Zareef

0
482

मुसलमान ही हिंसा की भेंट चढ़ रहे हैं – मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ (विदेशमंत्री,ईरान)

Mohammad-Javad-Zarifइस्लाम, शांति और दोस्ती और चरमपंथ विरोधी धर्म है लकिन इस समय मुसलमान ही हिंसा की भेंट चढ़ रहे हैं – मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ (विदेशमंत्री,ईरान)

कैनबरा। ईरान के विदेशमंत्री मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने कहा है कि ईरान और आस्ट्रेलिया के संबंध, नये चरण में प्रविष्ट हो गये हैं।मुहम्मद जवाद ने कैनबरा में आस्ट्रेलिया की अपनी समकक्ष जूलिया बिशप के साथ एक संयुक्त प्रेस कांफ़्रेंस में कहा कि ईरान और आस्ट्रेलिया के मध्य संबंध, ऐतिहासिक महत्व रखते हैं और इन संबंधों को विस्तृत करने के लिए नई स्थितियां पैदा हो गयी हैं।

मुहम्मद जवाद ज़रीफ़ ने जूलिया बिशप के साथ बैठक में रचनात्मक वार्ता का उल्लेख करते हुए कहा कि ऑस्ट्रेलिया के विभिन्न अधिकारियों के साथ आर्थिक और व्यापार, निवेश और प्रौद्योगिकी के क्षेत्र सहित विभिन्न क्षेत्रों में वार्ता हुई जबकि चरमपंथ और आतंकवाद तथा संगठित अपराध भी, ऐसे विषयों रहे हैं कि जिन पर चर्चा हुई।

ईरान के विदेश मंत्री ने हिंसा और उग्रवाद से ख़ाली दुनिया के शीर्षक के अंतर्गत राष्ट्रपति डाक्टर हसन रूहानी के पास किए गये प्रस्ताव की ओर संकेत करते हुए कहा कि हिंसा के ख़िलाफ अभियान में गंभीर सहयोग की ज़रूरत है और ईरान, मानवाधिकार उल्लंघन और हिंसा तथा उग्रवाद के खिलाफ अभियान से संबंधित गंभीर संकल्प रखता है।

उन्होंने आतंकवाद के खिलाफ अभियान के बारे में ईरान और ऑस्ट्रेलिया के समान दृष्टिकोणों के बारे में कहा कि सीरिया और यमन में आतंकवाद के ख़िलाफ अभियान के बारे में ईरान और ऑस्ट्रेलिया, संयुक्त दृष्टिकोण रखते हैं और दोनों देशों के चाहिए कि दाइश के मुक़ाबले में एक दूसरे के साथ सहयोग करें।

ईरान के विदेश मंत्री ने कहा कि इस्लाम, शांति और दोस्ती और चरमपंथ विरोधी धर्म है किन्तु इस समय मुसलमान ही हिंसा की भेंट चढ़ रहे हैं।

इस संयुक्त प्रेस सम्मेलन में ऑस्ट्रेलिया की विदेश मंत्री जूलिया बिशप ने भी ईरान के खिलाफ़ प्रतिबंधों को हटाने की बात करते हुए कहा कि आस्ट्रेलिया ने ईरान के खिलाफ प्रतिबंध समाप्त कर दिए हैं और वह ईरान के साथ आर्थिक और व्यापारिक संबंधों को विस्तृत करने को तैयार है।

उन्होंने कहा कि ईरान के विदेश मंत्री के साथ यमन और सऊदी अरब के बारे में भी चर्चा हुई है। उल्लेखनीय है कि ईरान के विदेश मंत्री मोहम्मद जवाद ज़रीफ़ न्यूजीलैंड का अपना दौरा पूरा करके सोमवार रात आस्ट्रेलिया की राजधानी कैनबरा पहुंचे जहां उन्होंने इस देश की विदेश मंत्री के अलावा ऑस्ट्रेलिया के वाणिज्य मंत्री से भी मुलाकात की।


Source: TeesreeJung

Courtesy :
www.ieroworld.net
www.taqwaislamicschool.com
Taqwa Islamic School
Islamic Educational & Research Organization (IERO)

LEAVE A REPLY